घरेलू नुस्खों से करें जीभ के छालों का इलाज

घरेलू नुस्खों से करें जीभ के छालों का इलाज

सेहतराग टीम

छाले होना ऐसी समस्या है जो अमूमन कभी न कभी सबको होती है। वैसे तो छाले 7 से 10 दिनों के अंदर अपने आप ही चले जाते हैं। लेकिन छालों की वजह से काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। कभी-कभार दवाइयां भी लेनी पड़ जाती है। लेकिन कभी-कभी दवाइयां ठीक समय पर उपलब्ध नहीं होती हैं। इसलिए आप इन छालों का इलाज घरेलू नुस्खों से कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे घरलू नुस्खों के बारे में...

पढ़ें- खून साफ करने के बेहद कमाल के 6 घरेलू तरीके

​नमक से करें इलाज

जी हां, नमक में सोडियम क्‍लोराइड होता है जो छाले के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके एंटीबैक्‍टीरियल गुण भी जीभ पर छाले होने से संबंधित संक्रमण को दूर कर सकते हैं। एक कप गर्म पानी में एक चम्‍मच नमक डालकर मिक्‍स करें। अब इस मिश्रण से कुल्‍ला करें। आपको दिन में कई बार ऐसा करना है।

लौंग के तेल करें इलाज

लौंग में एगुनोल होता है जो कि सूजन-रोधी और बैक्‍टीरिया-रोधी गुणों से युक्‍त होता है। जीभ के छाले ठीक करने के लिए एक कप गर्म पानी में लौंग के तेल की 3 से 4 बूंदें डालें और इस मिश्रण से कुल्‍ला करें। आपको ये उपाय दिन में तीन से चार बार करना है

बर्फ से करें इलाज

बर्फ में दर्द-निवारक और सूजन-रोधी गुण होते हैं। ये जीभ के छालों पर हो रहे दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। छाले पर बर्फ का एक टुकड़ा रखें। जब तक बर्दाश्‍त हो तब तक बर्फ को रखा रहने दें और फिर कुछ सेकंड के लिए हटाकर इसे दोबारा लगाएं। आप बर्फ की जगह ठंडे पानी को भी छाले के ऊपर लगा सकते हैं। आप दिन में कई बार ये उपाय कर सकते हैं।

तुलसी से करें इलाज

तुलसी में एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। जीभ पर छाले से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। तुलसी की दो-तीन पत्तियां लें और उन पर नमक डालकर चबाएं। तुलसी का जो रस निकले उसे अंदर निगल लें। ये उपाय दिन में दो से तीन बार करें।

हल्‍दी से करें इलाज

हल्‍दी सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। हल्‍दी में थोड़ा या शहद या दूध मिलाकर अंगुली से छाले के ऊपर लगाएं। इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें।

एलोवेरा जैल करें इलाज

एलोवेरा जैल में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं इसलिए जीभ के छालों के इलाज के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। एलोवेरा जैल दर्द और सूजन को कम करता है। थोड़ा-सा एलोवेरा जैल लें और उसे पांच मिनट के लिए छाले पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें।

पढ़ें- पिंपल से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

अदरक और लहसुन से करें इलाज

इन दोनों जड़ी बूटियों में एंटी-इंफ्लामेट्री, दर्द निवारक और माइक्रोबियल-रोधी गुण पाए जाते हैं। जीभ के छाले हटाने के लिए आप इन दोनों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय के लिए आपको 2 से 3 लहसुन की कलियां और 1 इंच की अदरक की जरूरत पड़ेगी। दिन कई बार लहसुन और अदरक को चबाएं। आप अपने खाने में भी इन दोनों चीजों को जरूर मिलाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर लॉकडाउन में हो जाए पेट की समस्या, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

घरेलू तरीकों से पाएं नसों के दर्द से निजात, घर बैठे करें इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।